हाई ब्लड प्रेशर ठीक करने के १० आसान तरीके

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1. अतिरिक्त पाउंड खोएं और अपनी कमर बैंड देखें
वजन बढ़ने पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। आपका रक्तचाप बढ़ता है और जब आप सोते हैं तो आपका वजन कम होता है

वजन कम करना बहुत उपयोगी जीवन शैली में बदलाव है

शेडिंग पाउंड के अलावा, आपको अपने शॉर्ट्स पर नजर रखने की जरूरत है। आप अपने कूल्हे के पास उच्च रक्तचाप प्राप्त कर सकते हैं

आम तौर पर:

यदि उनके जांचकर्ता 40 इंच (102 सेमी) से अधिक हैं, तो पुरुषों को जोखिम होता है।
यदि उनके कान 35 इंच (9.6 सेमी) से अधिक हैं, तो महिलाओं को जोखिम होता है।
ये आंकड़े जातीय समूहों से अलग हैं। अपने चिकित्सक से एक स्वस्थ पीला आकार पूछें

2. नियमित व्यायाम
यदि आप व्यायाम करना बंद कर देते हैं, तो आपका रक्तचाप बढ़ जाएगा।

यदि रक्तचाप बढ़ जाता है, यदि आपके पास पहले से ही उच्च रक्तचाप है, तो नियमित शारीरिक गतिविधि करें।

शक्ति प्रशिक्षण भी रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। प्रति सप्ताह कम से कम 2 दिन प्रशिक्षण में सुधार करें। अपने डॉक्टर से बात करें

3.स्वस्थ भोजन लें
इस खुराक को रोकने के लिए, उच्च रक्तचाप (डीएएसएच) को आहार संदर्भ के रूप में जाना जाता है।

अपने आहार की आदतों को बदलना संभव नहीं है, लेकिन आप इन सुझावों के साथ स्वस्थ भोजन प्राप्त कर सकते हैं:

भोजन की डायरी रखें, अपने मूल आहार की आदतों के बारे में सोचते हुए, केवल एक सप्ताह तक आप क्या खाने की सोच रहे हैं आप क्या खा रहे हैं, देखें कब तक और क्यों?
पोटेशियम की वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, सोडियम के प्रभाव के कारण पोटेशियम रक्तचाप कम हो जाता है। पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत भोजन और सब्जियां हैं। पोटेशियम की मात्रा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
यदि आप एक जून की लेबल पढ़ने के लिए खाना खा रहे हैं और स्मार्ट दुकानदार से जुड़े हुए हैं तो अपना स्मार्ट फूड प्लान खरीदें।
4. अपने आहार में सोडियम को कम करें
यदि आपका आहार आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, तो उच्च रक्तचाप में थोड़ी कमी भी हो सकती है और शायद आप अपने रक्तचाप को 5 से 6 मिमी तक कम कर सकते हैं।

सोडियम के सामान्य स्तर के परिणामस्वरूप रक्तचाप, सोडियम (मिलीग्राम) दिन या उससे कम, 2,300 मिलीग्राम। हालांकि, कम सोडियम आहार – प्रति दिन 1500 मिलीग्राम से कम – वयस्कों के लिए अच्छा है।

अपने आहार को कम करने के लिए, इस सलाह को ध्यान में रखें:

यदि आप भोजन के लेबल को पढ़ सकते हैं, तो आप पीने के लिए कम सोडियम की दुकान खरीदते हैं।
सोडियम स्वाभाविक रूप से एक छोटे प्रोटीन भोजन में होता है और इस प्रक्रिया में अधिकांश सोडियम मिलाया जाता है।
नमक न डालें। 1 चम्मच नमक, 2,300 मिलीग्राम सोडियम, जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें
यदि आप इसके साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप सही समय पर अपनी खोपड़ी को सही समय पर समायोजित कर सकते हैं।
5. पीना
आपका रक्तचाप लगभग 4 मिलीमीटर है – आम तौर पर महिलाओं के लिए एक दिन – शराब और शराब आपके शरीर और बुरे के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। 12 औंस बीयर पीने वाले, शराब पांच पाउंड, या 80 लीटर शराब 1.5 औंस।

लेकिन कार्ड का असर खत्म हो गया है

शराब का मध्यम रक्तचाप बढ़ सकता है। यह रक्तचाप दवाओं की प्रभावशीलता को कम करता है।

6.धूम्रपान छोड़ दे
आपका रक्तचाप हर क्रिया को रोकने के लिए सामान्य हो जाता है। धूम्रपान हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और आपके स्वास्थ्य को बढ़ाता है। धूम्रपान करने वाले अधिक लोग हो सकते हैं

7. कैफीन को वापस काटें
अभी भी उच्च रक्तचाप कैफीन की कमी है। 10 MMM रक्तचाप को कम करके उपभोक्ताओं को कैफीन की खपत कम। लेकिन कॉफी पीने वालों का रक्तचाप कम या कम होता है।

हालांकि, रक्तचाप पर कैफीन के दीर्घकालिक प्रभाव स्पष्ट नहीं हैं

आपकी तीव्रता 30 मिनट है यह देखने के लिए कि कैफीन की मात्रा आपके रक्तचाप को बढ़ाती है या नहीं। आपका रक्तचाप 5 से 10 मीटर तक है। जीएम। HGH के आंदोलन भी कैफीन के प्रभावों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से अपने रक्तचाप के प्रभावों के बारे में बात करें।

8. अपने तनाव को कम करें
सामान्य दबाव उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकता है। रक्तचाप पर गंभीर तनाव के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। यदि आप भोजन, शराब या तंबाकू से भोजन का जवाब देते हैं, तो कभी-कभी दबाव उच्च रक्तचाप हो सकता है।

आपको यह विचार करने में थोड़ा समय लग सकता है कि आपने काम, परिवार, वित्तीय या स्वास्थ्य के मुद्दों पर जोर क्यों दिया है। दबाव को कम करने या कम करने का तरीका कैसे जानें

यदि आप अपने तनाव को पूरी तरह से दूर नहीं कर सकते हैं, तो आप उन्हें स्वस्थ भर सकते हैं। इसे अभी आज़माएँ:

अपनी उम्मीदों को बदलें उदाहरण के लिए, अपने दिन की योजना बनाएं और अपने विकल्पों का ख्याल रखें। काम मत करो ………
समस्याओं पर ध्यान दें यदि आप व्यस्त हैं, तो अपने व्यवस्थापक से बात करने का प्रयास करें। यदि आप अपने बच्चे या पत्नी के साथ चर्चा करते हैं, तो इसे हल करने के लिए कार्रवाई करें
यदि संभव हो, तो
अपनी गतिविधियों को आराम करने के लिए समय निकालें। बैठने और गहरी सांस लेने में समय लगता है। मनोरंजनात्मक गतिविधियाँ या शौक, चलना, खाना बनाना या अपनी घटना के लिए स्वयं सेवा करना समय लगता है।
दूसरों को धन्यवाद देने के लिए धन्यवाद
9. आपका डॉक्टर लगातार जाँच कर रहा है
आवास निगरानी आपके रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करती है और आपको अपने जीवन में कुछ बदलाव करने में मदद करती है। रक्तचाप की स्क्रीन व्यापक रूप से उपलब्ध है और कोई दवाएं नहीं हैं। होम स्क्रीनिंग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें

हर दिन आपके खून में आपका स्वागत है। आपका रक्तचाप नियंत्रित है, अपने चिकित्सक से परामर्श करें। आपका डॉक्टर आपको सलाह देगा कि क्या आपके रक्तचाप को जांचने के लिए आपकी दवा या अन्य उपचार में कोई बदलाव है।

10. समर्थन प्राप्त करें
परिवार और दोस्त आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। वे आपको सावधानी बरतने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और आप उन्हें अपने डॉक्टर के कार्यालय में ले जा सकते हैं या व्यायाम कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

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