वजन कम करने और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बेस्ट डाइट टिप्स

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इसे बनाएं – इंटरनेट पर पाउंड को जल्दी से कैसे बढ़ाएं और इंटरनेट पर बड़ी संख्या में जानकारी कैसे प्राप्त करें।

यदि आप वजन कम करने और इसे बंद रखने के लिए सबसे अच्छे सुझावों की तलाश कर रहे हैं, तो यह स्पष्ट रूप से निर्बाध सलाह जबरदस्त और भ्रामक हो सकती है।

आहार के प्रचार से लेकर कच्चे खाद्य पदार्थों तक, यह एक नया आहार है जो शेक और प्री-पैक्ड खाद्य पदार्थों के आसपास होता है।

हालांकि, समस्या यह है कि बहुत निवारक आहार और आहार उपचार से अल्पकालिक वजन कम होने की संभावना है, ज्यादातर लोग कुछ हफ्तों के भीतर उन्हें एक तौलिया में रखने के लिए दूर नहीं फेंकेंगे।

हालांकि एक पागल आहार के बाद एक सप्ताह में 10 पाउंड (4.5 किलोग्राम) वजन कम करने के लिए प्रलोभन लग सकता है, वास्तविकता यह है कि इस प्रकार के वजन घटाने अक्सर अस्वस्थ और अस्थिर होते हैं।

सुरक्षित और सफल वजन घटाने की कुंजी एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना है जो आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है और आप इसे जीवन के लिए बनाए रख सकते हैं।

निम्नलिखित युक्तियां आपको वापस ट्रैक पर लाने के लिए और अपने वजन और फिटनेस लक्ष्यों के लिए एक स्वस्थ, यथार्थवादी तरीका है।

वजन कम करने और वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए यहां 25 सर्वश्रेष्ठ आहार युक्तियाँ दी गई हैं।

फाइबर भरें

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सब्जियां, फल, बीज और साबुत अनाज सहित स्वस्थ खाद्य पदार्थों में फाइबर पाया जाता है।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपको अपना वजन कम करने और इसे बंद रखने में मदद मिल सकती है (1, 2)।

आपका सेवन बढ़ाना उतना ही आसान है जितना कि अपने सलाद में बीन्स को शामिल करना, ओट्स में फाइबर नट्स और स्नैक्स या स्नैक्स खाना।

सड़ी हुई चीनी

जोड़ा चीनी, विशेष रूप से चीनी, स्वास्थ्य समस्याओं का एक प्रमुख कारण है जैसे कि अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ना और मधुमेह और हृदय रोग (3, 4)।

इसके अलावा, कैंडी, सोडा और बेक्ड सामान जैसे खाद्य पदार्थ जिनमें बड़ी मात्रा में चीनी होती है, आपके स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में बहुत कम होते हैं।

अतिरिक्त चीनी को कम करने के लिए, अतिरिक्त चीनी में अतिरिक्त भोजन काट लें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “स्वस्थ” या “जैविक” के रूप में प्रचारित खाद्य पदार्थ भी चीनी में बहुत अधिक हो सकते हैं। इसलिए, पोषण लेबल को पढ़ना महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ वसा के लिए जगह बनाएं

वसा अक्सर पहली चीज है जिसे आप पतले होने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि स्वस्थ वसा वास्तव में आपके वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी मदद करते हैं।

वास्तव में, वसा युक्त उच्च खाद्य पदार्थों का पालन करना जैसे कि जैतून का तेल, एवोकैडो और बादाम समृद्ध होते हैं, वजन घटाने (5, 6) को बढ़ाने के लिए कई अध्ययनों से पता चला है।
क्या अधिक है, वसा आपको कुचलने और लंबे समय तक ट्रैक पर रहने में मदद करता है।

व्याकुलता कम करें

जब आप अपने टीवी या कंप्यूटर के सामने भोजन लेते हैं, तो यह आहार सोयाबीन की तरह नहीं दिखता है, जब आप अधिक कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं और वजन (7) के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।

डायरेक्टरी टेबल पर, संभावित भ्रम से दूर, अपना वजन कम करने का यह एक अच्छा तरीका नहीं है – यह आपको अपने प्रियजनों के साथ जुड़ने का समय भी देता है।

एक स्मार्टफोन एक और डिवाइस है जिसे आपको भोजन के समय अलग करना होगा। ईमेल या अपने इंस्टाग्राम या फेसबुक फ़ीड के माध्यम से स्क्रॉल करें, टीवी या कंप्यूटर की तरह विचलित।

सेहत के लिहाज से अपने तरीके से चलें

कई लोगों का मानना ​​है कि वजन कम करने के लिए उन्हें सख्त दिनचर्या का प्रयोग करना चाहिए।

आकार प्राप्त करने की कोशिश करते समय विभिन्न गतिविधियां महत्वपूर्ण हैं, जो चलने वाली कैलोरी को जलाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

वास्तव में, दिन में 30 मिनट पैदल चलना वजन (8) को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा, यह एक सुखद गतिविधि है जिसे आप एक दिन से अधिक कर सकते हैं।

अपने भीतर के महाराज को लाओ

घर पर खाना पकाने का खाना वजन कम करने और एक स्वस्थ आहार (9, 10) को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।

रेस्तरां में भोजन मनोरंजक है और एक स्वस्थ आहार योजना पर फिट हो सकता है, घर में अधिक भोजन पकाने पर ध्यान देना और अपने वजन को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है।

अधिक, घर पर भोजन तैयार करके, आप नए, स्वस्थ सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं जो एक ही समय में पैसे बचा सकते हैं।

प्रोटीन से भरपूर सर्व करें

आपका नाश्ता वजन घटाने (11), प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि अंडे से होने वाले लाभों को दर्शाता है।

अपने दैनिक कटोरे में अनाज को स्विच करके, आप प्रोटीन और प्रोटीन से बने अंडे और सब्जियों से बने खरोंच के लिए पेंड की मदद कर सकते हैं।

सुबह उगने वाले प्रोटीन का उपयोग आपको अनावश्यक नाश्ते से बचने और दिन के दौरान भूख में सुधार करने में मदद करता है (12)।

अपनी कैलोरी से मेल न खाएं

ज्यादातर लोग जानते हैं कि उन्हें सोडा और दूध के टुकड़ों से बचाया जाना चाहिए, कई लोगों का उपयोग एथलेटिक जोखिमों को बढ़ावा देने या स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है, यह अवांछित अवयवों से भरा होता है। हो सकता है

स्पोर्ट्स ड्रिंक के साथ पानी, कैलोरी, सिंथेटिक और अतिरिक्त शक्कर पर पेय और फ्लेवर बहुत अधिक होता है।

लेकिन रस, जो अक्सर एक स्वस्थ पेय के रूप में प्रचलित होता है, यदि आप बहुत अधिक धन का उपभोग करते हैं तो वजन बढ़ सकता है।

आपको पूरे दिन पीने वाली कैलोरी की संख्या को कम करना चाहिए, पानी के साथ पानी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

स्मार्ट शॉप

खरीदारी की सूची को बचाने और अवांछित भोजन खरीदने से बचने का एक अच्छा तरीका है।

इसके अतिरिक्त, खरीदारी की सूची स्वस्थ खाने और वजन घटाने (13, 14) को बढ़ाती है।

किराने की दुकान में अप्रत्याशित खरीद को सीमित करने का एक और तरीका है कि खरीदारी से पहले एक स्वस्थ भोजन या नाश्ता क्यों है।

अध्ययनों से पता चला है कि पुराने व्यापारी उच्च कैलोरी, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ (15) तक पहुंचते हैं।

हाइड्रोलिक

पूरे दिन पर्याप्त पानी पीना सभी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और आप अपने स्वस्थ वजन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

9,500 से अधिक लोगों के एक अध्ययन में पाया गया कि वे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड नहीं थे, वे भौतिक धन सूचकांक से अधिक थे और हाइड्रेटेड (16) के खतरे में थे।

क्या अधिक है, जो कम कैलोरी खाने से पहले पानी पीते हैं (17)।

एक तरफ

आप बहुत जल्द खाना या खाना खाकर बहुत ज्यादा खा सकते हैं।

इसके बजाय, अपने आहार को ध्यान में रखें, ध्यान दें कि प्रत्येक स्टोव कैसे प्यार करता है। जब आप भर जाते हैं, तो यह अधिक (18) खाने की संभावना को कम करने का काम हो सकता है।

अपने भोजन को धीरे-धीरे खाना और आनंद लेना है, हालांकि आपके पास सीमित समय है, लेकिन यह आपके आहार को कम करने का एक शानदार तरीका है।

शुद्ध नियंत्रण पर लौटें

शुद्ध कार्बन में ग्लूकोज और अनाज होता है जो उनके फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं। उदाहरणों में सफेद आटा, पास्ता और ब्रेड शामिल हैं।

इस प्रकार का भोजन कम एल फाइबर होता है, जल्दी सूख जाता है और यह आपको कम समय (19) तक फिट रखता है।

इसके बजाय, अक्टूबर, क्विनो और जौ जैसे प्राचीन अनाज, या गाजर और आलू जैसे जटिल अनाज स्रोतों का चयन करें।

वे आपको पूरी तरह से लंबा रखने में आपकी मदद करेंगे और कार्बोहाइड्रेट के शुद्ध स्रोत की तुलना में अधिक पोषक तत्व होंगे।

एक लिफ्ट भारी हो

हालांकि, एरोबिक व्यायाम तेजी से दौड़ने, दौड़ने और बाइक चलाने के लिए उत्कृष्ट है, बहुत से लोग केवल कार्डियो पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं और अपनी दिनचर्या में मजबूत प्रशिक्षण जोड़ते हैं।

अपने जिम रूटीन में वेट लिफ्टिंग को जोड़ने के लिए, आप अधिक मांसपेशियों और पूरे शरीर की टोन बनाने में मदद कर सकते हैं।

क्या अधिक है, इस अध्ययन से पता चलता है कि प्रशिक्षण आपके चयापचय को कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो आपको शेष दिनों में अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है, लेकिन आपको अभी भी (20) छोड़ दिया जाएगा।

सार्थक लक्ष्य निर्धारित करें

हाई स्कूल जींस में फिटिंग या स्विमिंग स्ट्रिप्स पर आप अच्छे क्यों लगते हैं, आप लोकप्रिय कारणों से लोकप्रिय कारणों को क्यों खो सकते हैं?

हालांकि, वास्तव में समझना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और वजन कम करना चाहते हैं, आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए आप अपनी योजना में बने रह सकते हैं।

एक लक्ष्य का एक उदाहरण जिसे आप सकारात्मक बदलाव के लिए रख सकते हैं वह अपने बच्चों के साथ खेल सकता है या रात को प्यार करने वाली शादी को समाप्त कर सकता है।

करियर डाइट से बचें

वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थों को प्रोत्साहित किया जा सकता है।

हालांकि, इस आहार को रोकना और बनाए रखना आसान है। यो यो योइट पर जाएं, जहां लोग एलबीएस खो देते हैं, उन्हें वापस ले जाते हैं।

यह उस चक्र में आम है जो तेजी से तेज करने का प्रयास करता है, इस आहार समय (21, 22) के साथ शरीर के वजन में बड़ी वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा, अध्ययन बताते हैं कि ये मधुमेह मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और चयापचय सिंड्रोम (23) के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

यह आहार शांत हो सकता है, लेकिन एक स्थायी, स्वस्थ आहार योजना के लिए आपके शरीर की तलाश में पोषक तत्वों, यह एक अच्छा विकल्प के बजाय पोषण किया जाना है।

पूरा भोजन लें

आपके शरीर में क्या हो रहा है, इस पर नज़र रखना स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

संघीय सूची के साथ आने वाली सभी सामग्री यह सुनिश्चित नहीं करती है कि आप अपने शरीर के प्राकृतिक, पौष्टिक आहार का पोषण कर रहे हैं।

अवयव एक साथ खरीदे गए घटक कम हैं।

यदि कई घटक हैं जो आपको एक उत्पाद के बारे में पता नहीं है, तो अवसर सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं।

बुद्धा

यदि आपको दैनिक या स्वस्थ आहार योजना लाने में समस्या है, तो एक साथी की मदद करें और आपको ट्रैक पर रहने में मदद करें।

अध्ययन से पता चलता है कि त्वचा के साथ साथी का वजन कम होने की संभावना है और व्यायाम कार्यक्रमों के साथ। वे बहुत अधिक वजन (24, 25, 26) खो देते हैं।

इसके अलावा, एक दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ एक ही स्वास्थ्य और कल्याण लक्ष्यों के साथ, आप खुद को एक साथ रहने में मदद कर सकते हैं।

अपने आप से डरो मत

यह कहा गया है कि आपका पसंदीदा भोजन कभी भी अवास्तविक नहीं है, लेकिन यह आपको असफलता के लिए तैयार कर सकता है।

अपने आप से बचें, बस भोजन प्रतिबंध पर प्रतिबंध लगाना चाहते हैं और आप अंतिम गुफा में जा सकते हैं।

यहां उचित भेदभाव के लिए एक कमरा है, और आप आत्म-नियंत्रण सीखेंगे और अपनी नई, स्वस्थ जीवन शैली का अनुभव करेंगे।

घर का बना मिठाई या पसंदीदा छुट्टी पकवान से बना घर का आनंद लेना भोजन के साथ एक स्वस्थ रिश्ते का हिस्सा है।

असली रहें

पत्रिकाओं में मॉडल या मशहूर हस्तियों में स्वयंसेवकों की तुलना करना अवास्तविक है – यह असहज भी हो सकता है।

जब आप खुद की आलोचना करते हैं, तो एक स्वस्थ रोल मॉडल होने को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका हो सकता है, आप वापस ले सकते हैं और परेशान हो सकते हैं।

आप कैसे दिखते हैं, इस पर ध्यान देने की कोशिश करें। आपकी मुख्य प्रेरणा खुश, फिटर और स्वस्थ होनी चाहिए।

बाहर

सब्जियां आपके शरीर के पोषक तत्वों के साथ फाइबर और क्रेन से भरी होती हैं।

ऐसा न करें, आपकी सब्जियों की स्याही आपको वजन कम करने में मदद करती है।

वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि सलाद खाने और वह सब कुछ खाने से जिसे आप पूरा महसूस करते हैं और आप कम क्यों खाते हैं (27)

इसके अलावा, पूरे दिन में, आप सब्जियों के स्वास्थ्य में सुधार करने और हृदय रोग और मधुमेह (28, 9, 30) जैसे मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

स्नेक स्मार्ट

नाश्ते में असामान्य खाद्य पदार्थों का वजन बढ़ सकता है।

बहाव का प्रवाह बढ़ाने के लिए या स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए, अपनी कार और काम पर एक स्वस्थ नाश्ता देने के लिए घर पर एक सरल तरीका आज़माएं।

उदाहरण के लिए, आपकी कार पर एक पागल पागल का गाया हुआ सर्वर आपको अपने रेफ्रिजरेटर और पेंसिल में सब्जियों और हार्मोन को काटने या ट्रैक पर तैयार करने में मदद कर सकता है।

शून्य भरें

बोरमास आप अवास्तविक भोजन के लिए पहुँच सकते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि कुल कैलोरी सेवन में थकाऊ वृद्धि होती है क्योंकि वे लोगों को अधिक स्वस्थ और असुविधाजनक बनाते हैं (31)।

पता चलता है कि आपको कौन सी नई गतिविधियाँ या शौक हैं।

केवल अच्छी मानसिकता आपको प्रकृति का आनंद लेने और आनंद लेने में मदद कर सकती है

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